Close Menu

    Subscribe to Updates

    Get the latest creative news from FooBar about art, design and business.

    What's Hot

    एनवीडिया ने दक्षिण कोरिया में एआई और डेटा सेंटर सौदों का विस्तार किया।

    जून 9, 2026

    दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था में पहली तिमाही के संशोधित जीडीपी आंकड़ों के अनुसार 1.8% की वृद्धि हुई है।

    जून 9, 2026

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कांगो और युगांडा में इबोला के 507 मामलों की रिपोर्ट दी है।

    जून 9, 2026
    Jharkhand PatrikaJharkhand Patrika
    • ऑटोमोटिव
    • व्यापार
    • मनोरंजन
    • स्वास्थ्य
    • जीवन शैली
    • विलासिता
    • समाचार
    • खेल
    • तकनीकी
    • यात्रा
    • संपादकीय
    Jharkhand PatrikaJharkhand Patrika
    मुखपृष्ठ » नए शोध में रोजाना सोडा के सेवन से लीवर को खतरा होने की चेतावनी दी गई है
    स्वास्थ्य

    नए शोध में रोजाना सोडा के सेवन से लीवर को खतरा होने की चेतावनी दी गई है

    सितम्बर 6, 2023
    Facebook WhatsApp Telegram Twitter Pinterest LinkedIn Tumblr Email Reddit VKontakte

    एक नए प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि दिन में सिर्फ एक सोडा का सेवन लिवर के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। हार्वर्ड-संबद्ध ब्रिघम और महिला अस्पताल के शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित, अध्ययन 20.9 वर्षों तक चला और इसमें 98,786 महिलाएं शामिल थीं। यह शोध हाल ही में जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (जेएएमए) में प्रकाशित हुआ था।

    अध्ययन से पता चलता है कि जो महिलाएं प्रति दिन चीनी-मीठे पेय पदार्थों की एक या अधिक सर्विंग का सेवन करती हैं, उनमें प्रति माह तीन से कम सर्विंग का सेवन करने वाली महिलाओं की तुलना में लीवर से संबंधित मौतों की दर काफी अधिक थी। मुख्य लेखक लोंगगैंग झाओ ने कहा, “हमारी जानकारी के अनुसार, चीनी-मीठे पेय पदार्थों के सेवन और पुरानी यकृत रोग मृत्यु दर के बीच संबंध की रिपोर्ट करने वाला यह पहला अध्ययन है।”

    जबकि अध्ययन चौंकाने वाले निष्कर्ष प्रस्तुत करता है, लेखक चेतावनी देते हैं कि अतिरिक्त शोध आवश्यक है। लोंगगैंग झाओ ने कहा, “मीठे पेय पदार्थों को लीवर के स्वास्थ्य के खतरों से जोड़ने वाली इन टिप्पणियों को मान्य करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।”

    चिंताजनक परिणामों को देखते हुए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों को अपनाने की सलाह देते हैं। विकल्पों में अंगूर का रस, हरी चाय और कॉफी शामिल हैं, जो अपने संभावित यकृत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। इस अध्ययन द्वारा उजागर किए गए दीर्घकालिक प्रभावों के प्रकाश में, दैनिक पेय विकल्पों का पुनर्मूल्यांकन महत्वपूर्ण प्रतीत होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ एहतियात के तौर पर संभावित लीवर लाभ वाले पेय पदार्थों का चयन करने की सलाह देते हैं।

    संबंधित पोस्ट

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कांगो और युगांडा में इबोला के 507 मामलों की रिपोर्ट दी है।

    जून 9, 2026

    वैश्विक स्वास्थ्य संगठनों ने इबोला के जवाब के लिए 518 मिलियन डॉलर की मांग की है।

    जून 7, 2026

    डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कांगो में इबोला के खिलाफ प्रतिक्रिया में सुधार हुआ है, हालांकि चुनौतियां अभी भी बनी हुई हैं।

    जून 5, 2026
    संपादक की पसंद

    एनवीडिया ने दक्षिण कोरिया में एआई और डेटा सेंटर सौदों का विस्तार किया।

    जून 9, 2026

    दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था में पहली तिमाही के संशोधित जीडीपी आंकड़ों के अनुसार 1.8% की वृद्धि हुई है।

    जून 9, 2026

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कांगो और युगांडा में इबोला के 507 मामलों की रिपोर्ट दी है।

    जून 9, 2026

    विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि के साथ मिस्र की जीडीपी में 5.2% की वृद्धि हुई।

    जून 8, 2026

    खाद्य सुरक्षा के लिए FAO ने GEF-9 के तहत 3.9 अरब डॉलर की धनराशि का समर्थन किया।

    जून 8, 2026

    एफएओ ने वैश्विक अनाज उत्पादन और व्यापार में गिरावट का अनुमान लगाया है।

    जून 8, 2026

    वैश्विक स्वास्थ्य संगठनों ने इबोला के जवाब के लिए 518 मिलियन डॉलर की मांग की है।

    जून 7, 2026

    संयुक्त राष्ट्र के दूत ने मध्य पूर्व संघर्ष को समाप्त करने के लिए क्षेत्रीय प्रयासों का हवाला दिया

    जून 6, 2026
    © 2024 Jharkhand Patrika | सर्वाधिकार सुरक्षित
    • होमपेज
    • संपर्क करें

    Type above and press Enter to search. Press Esc to cancel.